People Powers 24×7

Follow Us:

Traffic Tail SEO services

लक्षद्वीप में बढ़ेगी भारतीय नौसेना की क्षमता, आईएनएस जटायु का इस दिन होगा शुभारंभ

हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत करने की कवायद के तहत भारतीय नौसेना लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप समूह में अगले सप्ताह एक नया बेस आईएनएस जटायु बनाने जा रही है। भारतीय नौसेना 6 मार्च को नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की उपस्थिति में मिनिकॉय में आईएनएस जटायु के रूप में नौसैनिक टुकड़ी को शामिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

नई दिल्ली। हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत करने की कवायद के तहत भारतीय नौसेना लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप समूह में अगले सप्ताह एक नया बेस आईएनएस जटायु बनाने जा रही है। भारतीय नौसेना 6 मार्च को नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की उपस्थिति में मिनिकॉय में आईएनएस जटायु के रूप में नौसैनिक टुकड़ी को शामिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

भारतीय नौसेना की क्षमता को बढ़ाएगा आईएनएस जटायु

आईएनएस जटायु रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लक्षद्वीप द्वीप समूह में सुरक्षा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के नौसेना के संकल्प में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। आईएनएस जटायु की स्थापना द्वीपों में भारतीय नौसेना की परिचालन क्षमता और कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा।

कमांडरों के सम्मेलन का भी होगा आयोजन

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नौसेना आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विक्रांत सहित दो विमान वाहकों पर अपने कमांडरों का सम्मेलन भी आयोजित करेगी। इस दौरान वे एक विमानवाहक पोत से उड़ान भरने और दूसरे पर उतरने जैसे कई ऑपरेशन करेंगे। उन्होंने बताया कि नौसेना अगले सप्ताह कोच्चि में अमेरिका से प्राप्त चार बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर एमएच-60 रोमियो को भी औपचारिक रूप से शामिल करेगी।

आईएनएस बाजज के समान होगा यह बेस

एक अधिकारी ने कहा कि इससे हमें क्षेत्र में विरोधियों की सैन्य और वाणिज्यिक गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी। यह बेस अंडमान में बनाए गए आईएनएस बाजज के समान होगा। लक्षद्वीप और मिनिकाय द्वीपों पर नौसैनिक और हवाई सुविधाओं के उन्नयन से न केवल भारतीय समुद्री वाणिज्य सुरक्षित होगा, बल्कि बुनियादी ढांचे का उन्नयन भी होगा। इस कदम से केरल के पश्चिम में 400 किमी दूर स्थित द्वीप श्रृंखला में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *